रविवार, 16 अप्रैल 2023

E 69 पृथ्वी का अंत

। यह सत्य है कि E69 सड़क दुनिया की सबसे उत्तरी निर्धारित सड़कों में से एक है, जो नॉर्वे के Nordkapp (नॉर्डकैप) समुद्र तट को पृथ्वी के छोर से जोड़ती है। यह सड़क लगभग 129 किलोमीटर (80 मील) लंबी है और फिनलैंड के रास्ते से गुजरती है। यह एक खूबसूरत ड्राइव है, जो अपने प्राकृतिक दृश्यों और उत्तरी लाइट्स के लिए जाना जाता है।  
भारत की मुख्य सड़कें--

भारत में कई प्रमुख सड़कें हैं लेकिन कुछ मुख्य सड़कों के नाम निम्नलिखित हैं:

1.ग्रांड ट्रंक रोड (Grand Trunk Road): यह भारत की सबसे पुरानी सड़कों में से एक है जो कि बनारस से कोलकाता तक फैली हुई है।

2.नेशनल हाइवे ८ (National Highway 8): यह दिल्ली से मुंबई जाने वाली सड़क है जो भारत की सबसे लंबी नेशनल हाइवे में से एक है।

3.नेशनल हाइवे ४८ (National Highway 48): यह मुंबई से कोलकाता तक फैली हुई है और बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और विशाखापत्तनम जैसे शहरों को जोड़ती है।

4.नेशनल हाइवे ४४ (National Highway 44): यह दक्षिण भारत में फैली हुई है और हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, मदुरै और कन्याकुमारी जैसे शहरों को जोड़ती है।

5.यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway): यह उत्तर प्रदेश में फैली हुई है और आगरा को नोएडा और दिल्ली से जोड़ती है।
👉भारत और श्रीलंका के बीच सड़क नहीं है। दोनों देश अलग-अलग द्वीप समूहों पर स्थित हैं। भारत दक्षिण एशिया में स्थित एक देश है, जबकि श्रीलंका भारत के दक्षिण में समुद्र में स्थित एक द्वीप है।

हालांकि, भारत और श्रीलंका के बीच समुद्र मार्ग हैं जिनका उपयोग करके यात्रा की जा सकती है। तमिलनाडु के रामेश्वरम से श्रीलंका के मनार बंदरगाह तक जाने के लिए एक नौसेना सेवा भी उपलब्ध है।👈
Disclaimer-- उपरोक्त ब्लॉग विभिन्न मल्टीमीडिया क्षेत्रों से संकलित कर आपके समक्ष प्रस्तुत किया गया है। Please like, & forward

कोई टिप्पणी नहीं:

represented by qrb

indian environment

     indian environment & awesome pic Protecting the environment is essential for our survival. We must reduce our carbon footprint by u...