बुधवार, 5 अप्रैल 2023

LIFE INSURANCE CORPORATION

LIC" का पूरा नाम "Life Insurance Corporation of India" होता है। यह एक सरकारी जीवन बीमा कंपनी है जो भारत में जीवन बीमा सेवाओं की पेशकश करती है। LIC भारत का सबसे बड़ा जीवन बीमा कंपनी है और उसके पास भारत में लाखों बीमा धारक हैं। LIC विभिन्न जीवन बीमा योजनाओं, जैसे पारंपरिक जीवन बीमा, अक्सीजन सप्लाई बीमा, अक्सीजन सप्लाई बीमा आदि की पेशकश करती है।read must 
👉कन्यादान योजना( Lic)यह योजना 1994 में शुरू हुई थी और इसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों के विवाह की आर्थिक बोझ हटाना था।

कन्यादान योजना एक ऐसी योजना है जो लड़की के विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, एक छोटी सी बचत खाता खोला जाता है जिसमें परिवार द्वारा एक निश्चित धनराशि नियत की जाती है। यह धनराशि उस समय तक जमा की जाती है जब तक लड़की विवाह के लिए तैयार न हो जाए।

इस योजना के तहत, लड़की के विवाह के समय उसके परिवार को इस खाते से धनराशि निकालने की अनुमति होती है जो उसकी शादी के खर्चों के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा, कुछ राज्यों में सरकारी योजनाओं के तहत इसका लाभ देने की भी व्यवस्था होती है।what is website

कन्यादान योजना का उद्देश्य लड़की के विवाह के खर्चों को कम करना होता है और उसे वित्तीय सहायता प्रदान करना होता है ताकि उसके परिवार को उसकी शादी के खर्चों के लिए उठाने वाली अतिरिक्त आर्थिक भार से बचाया जा सके।
Lic कन्यादान योजना के लिए पात्रता--

लिंग:
इस योजना के लिए लड़की का लिंग होना आवश्यक है।

आयु:
योग्यता आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वैवाहिक स्थिति:
योग्यता के लिए, लड़की का वैवाहिक स्थिति विवाहित नहीं होना चाहिए।

आवास:
आवेदक का आवास भारत के किसी भी राज्य में हो सकता है।

आय:
आवेदक और उनके परिवार के सदस्यों की वार्षिक आय योग्यता के अनुसार होनी चाहिए। इसके लिए आय के अनुसार विभिन्न राज्यों में अलग-अलग निर्धारित सीमाएं होती हैं।
👉एलआईसी (LIC) कन्यादान योजना में शुरुआती राशि न्यूनतम रुपये 1,00,000 से होती है। इस योजना में आप एक निशुल्क बीमा राशि चुन सकते हैं जिसे प्रति वर्ष भुगतान किया जाता है जिससे योजना की धनराशि का आकलन किया जाता है।
👉LIC कन्यादान योजना: 

LIC कन्यादान योजना में आप निर्धारित अवधि के लिए न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम भुगतान करने की आवश्यकता होती है। यह प्रीमियम योजना की धनराशि और आपकी आयु के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

यदि आप लगातार 18 वर्षों तक 14 साल तक योजना खरीदते हैं, तो आपको न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम भुगतान करने की आवश्यकता होगी। इस स्थिति में, न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम 1,000 रुपये होगा।

लेकिन, यदि आप एक आकर्षक कन्यादान योजना चुनते हैं जिसमें अधिक धनराशि होती है तो आपको उसके अनुसार अधिक प्रीमियम भुगतान करना होगा। इसलिए, अधिक जानकारी के लिए आप LIC शाखा से संपर्क कर सकते हैं और अपनी आयु और योजना की धनराशि के अनुसार निर्धारित प्रीमियम जान सकते हैं।
Lic कन्यादान योजना के फायदे--

एलआईसी कन्यादान योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सुविधा है जिसमें लड़की की शादी में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना उन लोगों के लिए है जो अपनी बेटियों को शादी के लिए तैयार कर रहे हैं। कुछ इस योजना के फायदे निम्नलिखित हैं:

👉आर्थिक सहायता: इस योजना के अंतर्गत, शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इससे बेटी की शादी के खर्चों में कमी आती है और परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

👉समाज में स्थान: बेटी की शादी में वित्तीय सहायता प्रदान करने से, एक परिवार का समाज में स्थान उन्नत होता है।

👉महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार: इस योजना से, महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। बेटियों को शादी के लिए पैसे जोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है और उन्हें उनकी जिंदगी के लिए अधिक संसाधन उपलब्ध होते हैं।
Disclaimer--  उपरोक्त Lic संबंधित ब्लॉग विभिन्न क्षेत्रों से संकलित है। विशेष रूप से जानकारी के लिए Lic office के website या संबंधित से सम्पर्क करे। 


कोई टिप्पणी नहीं:

represented by qrb

indian environment

     indian environment & awesome pic Protecting the environment is essential for our survival. We must reduce our carbon footprint by u...